कोलकाता

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से सटे दक्षिण 24 परगना के बकुलतला इलाके में एक भाजपा नेता की गाड़ी से 24.12 लाख रुपये नगद बरामद करने का दावा जिला पुलिस ने किया है.  आरोपित  नेता का नाम मिंटू हालदार है. वह भाजपा के बारुइपुर मंडल का महासचिव है.

मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार और शुक्रवार की दरमियानी रात नाका चेकिंग के दौरान  बकुलतला थाने की पुलिस ने मिंटू हलदार की गाड़ी को रोककर तलाशी अभियान चलाया था. दावा है कि उस दौरान उसमें से 24.12 लाख नगद मिले थे. 10.58 लाख का एक चेक भी मिला है. नगदी से संबंधित कोई  वैध दस्तावेज नहीं मिलने पर पुलिस ने  नगदी जब्त कर ली.

गाड़ी चालक सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने बताया कि जयनगर और बकुलतला थाने को गुप्त सूचना मिली थी कि आगामी 19 मई को होने वाले मतदान में इस्तेमाल करने के लिए बड़ी मात्रा में नगदी दक्षिण 24 परगना क्षेत्र में पहुंचाई जानी है. इसीलिए पुलिस सतर्क हो गई थी और नाका चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था.

इस बीच बारुइपुर जिला भाजपा मुख्यालय से निकलकर एक गाड़ी कुलतली की ओर जा रही थी. सफेद रंग की उस कार को पुलिस ने रोक कर तलाशी अभियान चलाया तो उसमें से नगदी बरामद हुए। गाड़ी में भारतीय जनता पार्टी का झंडा, फेसटून आदि भी बरामद किए गए. इसमें सवार दो महिलाओं सरस्वती हालदार और नमिता सरदार के पास से 24.12 लाख नगद मिले जबकि भाजपा नेता मिंटू हालदार के पास  10.54 लाख का चेक बरामद हुआ है.

यह चेक अकाउंट पेयी था. इस पर जयनगर लोकसभा केंद्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार डॉ अशोक कंडारी का हस्ताक्षर था. इन सभी चीजों को बरामद करने के बाद पुलिस ने चुनाव आयोग के अधिकारियों को सूचना दी.

प्राथमिक पूछताछ में इन लोगों ने बताया है कि चुनाव संबंधी खर्च के लिए  पेसे ले जा रहे थे. भाजपा नेताओं का दावा है कि नगदी से संबंधित  पुख्ता दस्तावेज उनके पास है लेकिन फिर भी पुलिस ने  उन्हें रोक दिया है.

हिन्दुस्थान समाचार/ ओम प्रकाश