1 जुलाई से बदलने वाले हैं ये नियम, नहीं जानने पर होगा भारी नुकसान

Bank Queue
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. इस महीने को खत्म होने में सिर्फ कुछ ही दिनों का वक्त रह गया है. इसके बाद एक नए महीने की शुरूआत हो जायेगी. ऐसे में नया महीना नए नियम लेकर आ रहा है. 1 जुलाई से कई बैंकिंग रूल्स बदलने वाले हैं. जिनके बारे में आपका पहले ही जान लेना बहुत ही जरूरी है. तो चलिए जानते हैं कि  जुलाई से कौन से रूल्स बदलने जा रहे हैं.

सबसे पहले हम आपको बता दें कि 1 जुलाई से एटीएम से कैश निकालने का नियम बदलने जा रहे हैं. या फिर  यूं कह लिजिए कि एक जुलाई से एटीएम से कैश निकालना आपकी जेब पर भारी पड़ने वाला है.  लॉकडाउन और कोरोना के कारण वित्त मंत्रालय ने एटीएम से कैश विड्रॉल करने के लिए सभी ट्रांजैक्शन चार्जेस हटा लिए थे. ये छूट सिर्फ तीन महीनों के लिए दी गई थी, जो कि 30 जून 2020 को खत्म होने वाली है. ऐसे में  जुलाई  आपकी जेब पर बोझ बढ़ाने वाला है.

एक और अहम नियम जो  कि लॉकडाउन और कोरोना के कारण लगाया गया था. उसे भी 1 जुलाई से  बदला जा रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि किसी भी बैंक में बचत खाते में औसत न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता नहीं होगी. यानी की अगर आप मिनिमम बैलेंस नहीं रखते हैं, तो बैंक आपसे चार्ज नहीं वसूल सकते हैं. यह आदेश अप्रेल से जून महीने तक के लिए था. 30 जून को ये खत्म हो जायेगी. इसका सीधा असर आप पर होने वाला है.

अगर आपका अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में हैं तो आपको बता दें कि पीएनबी ने बचत खाते पर मिलने वाली ब्याज दर में 0.50 फीसदी की कटौती की है. जिसका फायदा 1 जुलाई से ग्राहकों को मिलेगा. यानी की 1 जुलाई से बैंक के बचत खाते पर अधिकतम 3.25 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा.