कानपुर में चंद घंटों में और मिले 14 कोरोना पॉजिटिव, संख्या हुई 45

कानपुर, 19 अप्रैल (हि.स.). उत्तर प्रदेश के कानपुर जनपद में दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में आयोजित हुई मरकज में शामिल तब्लीगी जमातियों ने प्रशासन की मुश्किलें लगातार बढ़ा रहे हैं. नौ तब्लीगी जमातियों में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद उनके संपर्क में आये अन्य लोग व विदेश से भी आये लोगों में लगातार इस महामारी की पुष्टि हो रही है.

हद तो तब हो गयी जब चंद घंटों में ही 14 नये कोरोना पॉजिटिव आ गये. एक साथ 14 नये केस आने से स्वास्थ्य विभाग के माथे पर बल ला दिया. हो भी क्यों न, उत्तर प्रदेश में पहली बार ऐसा देखा जा रहा है कि कुछ ही घंटों में आयी जांच रिपोर्ट में एक साथ 14 नये केस सामने आ गये. वहीं प्रशासन भी नहीं समझ पा रहा है कि इस महामारी को कानपुर में कैसे रोका जाये.

इन 14 कोरोना पॉजिटिव में सात मदरसा छात्र हैं जो जमातियों के संपर्क में थे तो वहीं सात हॉट स्पॉट इलाके से हैं और यह लोग भी जमातियों से जुड़े बताये जा रहे हैं. सीएमओ के मुताबिक अभी भी कई लोगों की जांच रिपोर्ट आना बाकी है. रिपोर्ट आते ही जानकारी दी जाएगी. इस प्रकार कानपुर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 45 पहुंच गयी है. हालांकि पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज ठीक हो गया है और एक की मौत हो गयी है, अब ऐसे में 43 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. 

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए देश में लागू किए गए लॉकडाउन के बीच बीते दिनों तेलंगाना से आई एक खबर से हड़कंप मच गया था. वहां छह लोगों की मौत हो गई थी. पड़ताल में पता चला था कि ये सभी दिल्ली में हुए एक बड़े धार्मिक जलसे में शामिल होने के बाद घर लौटे थे. यह जलसा था तब्लीगी जमात का जो दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में स्थित मरकज में आयोजित किया गया था.

इसके बाद से पूरे देश में हड़कंप मचा हुआ है और हर जनपद का जिला प्रशासन सूची एकत्र कर रहा है कि जनपद से कितने लोग तब्लीगी जमात में शामिल हुए हैं और उनके संपर्क में कितने लोग आये हैं. कानपुर जिला प्रशासन भी जनपद में ऐसे लोगों की सूची बनाकर उनकी जांच कराना शुरु कर दिया और रोजाना आ रही जांच रिपोर्ट में बराबर कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है.  

291 लोगों की करायी गयी जांच

प्रशासन की ओर से अब तक जमातियों और उनके संपर्क में आये 291 लोगों की अलग-अलग समय में जांच करायी गयी, जिनमें रविवार तक जनपद में कोरोना पॉजिटिव सदस्यों की संख्या 45 तक पहुंच गयी. इनमें नौ तब्लीगी जमाती सदस्य और 34 उनके संपर्क में आये व एक विदेश से आया और एक अमेरिका से आया बुजुर्ग है.

हालांकि अमेरिका से आया बुजुर्ग 15 दिनों के इलाज के बाद सही हो गया और वह घर चला गया. वहीं तब्लीगी जमाती के संपर्क में आये अरशद नाम के व्यक्ति की मौत हो गयी. जिसकी रिपोर्ट एक दिन मंगलवार को आयी थी और कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. 

कानपुर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 45

कानपुर में कोरोना वायरस से पहली मौत के बाद से लगातार अफवाहों का बाजार गरम रहता है, वहीं समय-समय पर आ रही जांच रिपोर्टों में भी पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने पर इन अफवाहों को और बल मिल जाता है. रविवार को भी सुबह अफवाह उड़ी कि 20 नये मरीज आये हैं, इस पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अशोक शुक्ला ने जारी वीडियो में पुष्टि की कि अभी लैब से जो रिपोर्ट आयी है उसमें 14 लोग कोरोना पॉजिटिव हैं.

सीएमओ ने बताया कि जो नये मरीज आये हैं वह पहले से ही क्वारंटाइन थे अब उन्हे हैलट के कोविड-19 हॉस्पिटल में भर्ती कराया जा रहा है. 14 और रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अफसरों में हलचल और तेज हो गई है. वहीं, कानपुर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा भी उछलकर 45 पर पहुंच गया है.

हॉट स्पॉट इलाके और मदरसा के हैं पॉजिटिव मरीज

सीएमओ ने बताया कि जो आज कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आये हैं, इनमें सात हॉट स्पॉट इलाके कुली बाजार और सात मछरिया के मदरसा छात्र हैं. यह सभी छात्र बिहार के रहने वाले हैं. कोरोना पॉजिटिव मदरसा छात्रों की अब संख्या 16 जा पहुंची है. अभी भी एक मदरसा छात्र की जांच रिपोर्ट आना बाकी है जो बिहार का रहने वाला है. कुली बाजार क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर दिया गया है और यहां से अब तक 12 केस सामने आये हैं. 

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग की बुलाई बैठक

जनपद में कुछ ही घंटों पर एक साथ 14 कोरोना पॉजिटिव मरीज आने से स्वास्थ्य विभाग से लेकर प्रशासन तक में खलबली मच गयी है, हो भी क्यों न, उत्तर प्रदेश में पहली बार ऐसा देखा जा रहा है कि चंद घंटों में 14 फिर से नये कोरोना मरीज सामने आये. जिलाधिकारी डा. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने इस महामारी को कानपुर में अंकुश लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की बैठक बुलायी है. बताया जा रहा है कि बैठक में ही आगामी रणनीति पर चर्चा की जाएगी.

10 घंटे में आयी दूसरी जांच रिपोर्ट

देर रात करीब पौने बारह बजे एक जांच रिपोर्ट आयी जिसमें शहर के एक कारोबारी में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई. प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अभी कारोबारी के निवास स्थान वाले इलाके को सेनिटाइजेशन कर ही रहा था कि रविवार को सुबह 10 बजे एक और रिपोर्ट आ गयी. इस रिपोर्ट से तो स्वास्थ्य विभाग से लेकर प्रशासन में खलबली मच गयी. इस रिपोर्ट के मुताबिक 14 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज हो गये हैं. बताते चलें सोमवार को एक कोरोना संदिग्ध मरीज की मौत हुई थी और उसकी जांच रिपोर्ट मंगलवार को लखनऊ से आयी थी, जिसमें वह कोरोना ग्रसित पाया गया था. इसी बीच सोमवार को ही कानपुर के गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज के हैलट अस्पताल में बनी लैब् कोरोना की जांच शुरु कर दी. उस दिन से आज तक बराबर इस लैब् से जांच रिपोर्टें आ रही हैं और शहर में बराबर कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/मोहित वर्मा

Leave a Reply

%d bloggers like this: