नागरिकता संशोधन बिल के पास होने से उत्साहित है फरीदाबाद के 12 शरणार्थी परिवार

  • नागरिकता संशोधन बिल के लोकसभा में पारित होने से इन लोगों में एक नई उम्मीद जगी है और उन्हें अब लगने लगा है कि अब उन्हें भी भारत की नागरिकता मिल जाएगी
  • शरणार्थी प्रह्लाद सिंह का कहना है कि वर्ष 2008 में पाकिस्तान में वह मुसलमानों के अत्याचारों से तंग आकर अपना सब कुछ छोड़ कर रातोंरात भारत आए

फरीदाबाद, 12 दिसम्बर (हि.स.). पाकिस्तान से अपना सब कुछ छोडक़र फरीदाबाद में रह रहे 12 परिवार शरणार्थियों को नागरिकता मिलने की आस अब जाग उठी है.

नागरिकता संशोधन बिल के लोकसभा में पारित होने से इन लोगों में एक नई उम्मीद जगी है और उन्हें अब लगने लगा है कि अब उन्हें भी भारत की नागरिकता मिल जाएगी. करीब 11 साल पूर्व पाकिस्तान में मुसलमानों के अत्याचारों से तंग आकर अपना सब कुछ छोडक़र रातोंरात भारत आए इन लोगों को अभी तक यहां की नागरिकता नहीं मिली है.

एनएच-3 में अपने परिवार सहित रह रहे इन शरणार्थियों ने प्रधानमंत्री मोदी सरकार के इस फैसले पर अपनी प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि इस बिल के पास होने से उन्हें यहां की नागरिकता मिल जाएगी और वह भी आम भारतीय की तरह जीवन यापन कर सकेंगे.

शरणार्थी प्रह्लाद सिंह का कहना है कि वर्ष 2008 में पाकिस्तान में वह मुसलमानों के अत्याचारों से तंग आकर अपना सब कुछ छोड़ कर रातोंरात भारत आए थे लेकिन भारत में आने के बाद भी उनको यहां का नागरिक नहीं माना गया. उन्होंने कहा कि नागरिकता संशोधन बिल के पास हो जाने से उन लोगों को जीने का एक नया मौका मिलेगा.

उन्होंने बताया कि नागरिकता मिल जाने से वह भारत के नागरिक बनेंगे जिसकी उन्हें सबसे ज्यादा खुशी होगी और देश के विकास में वह अपना योगदान दे पाएंगे.

उनका कहना है कि उनकी कमाई का अधिकतर हिस्सा पासपोर्ट व वीजा बनवाने में ही खर्च हो जाता है इसके अलावा अन्य कानूनी प्रक्रियाएं भी उन्हें पूरी करनी पड़ती है, इस बिल के लागू होने से उन्हें वीजा और पासपोर्ट से मुक्ति मिलेगी.

हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/वेदपाल

Also Read: Faridabad News | Faridabad News in Hindi | Citizenship Amendment Bill

Leave a Reply

%d bloggers like this: