बिहारः 10वीं का रिजल्ट घोषित, हिमांशु राज ने किया टॉप, ऐसे चेक करें online नतीजे

नई दिल्ली. बिहार बोर्ड (BSEB) ने आज 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इसी के साथ 15 लाख बच्चों का इंतजार भी खत्म हो गया. इस बार 80.59 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. पिछले साल बिहार बोर्ड के 10वीं कक्षा में 80.73 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. परीक्षा में 96 फीसदी मार्क्स के साथ हिमांशु राज ने टॉप किया है. 

छात्र ऑनलाइन अपना रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट onlinebseb.in , biharboardonline.com और biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर देख सकते हैं. ऑनलाइन जारी होने के साथ ही बिहार बोर्ड की सभी आधिकारिक वेबसाइट्स क्रैश हो गई हैं. बोर्ड की सभी आधिकारिक वेबसाइट्स पहुंच से बाहर हो गई.  

ऐसे देखें बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट
सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. उसके बाद दसवीं कक्षा के परिणामों से संबंधित लिंक पर क्लिक करें. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. यहां आपको अपना नाम और रोल नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद सारी जानकारी सबमिट करते ही आपका रिजल्ट खुल जाएगा.

पिछले साल (2019) 6 अप्रैल को मैट्रिक के परिणाम आए थे. 80.73 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. बिहार बोर्ड मैट्रिक 2018 की परीक्षा में कुल 68.89 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे. यानी पिछले साल रिजल्ट काफी बेहतर रहा था.

बता दें कि शैक्षणिक सत्र 2019-20 के बिहार कक्षा 10वीं मैट्रिक परीक्षा में लगभग 15 लाख छात्र बैठे थे. बिहार बोर्ड ने फरवरी के महीने में परीक्षा आयोजित की थी और 24 फरवरी को परीक्षा खत्म हुई थी.

कोरोना वायरस की वजह से चल रहे लॉकडाउन की वजह से बिहार बोर्ड के दसवीं कक्षा के रिजल्ट में लगातार देरी हो रही थी. बोर्ड भी पिछले काफी दिनों से रिजल्ट को लेकर पुख्ता जानकारी नहीं मिल रही थी. सोमवार को बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने स्पष्ट किया कि मैट्रिक का रिजल्ट मंगलवार दोपहर साढ़े बारह बजे आएगा.

Leave a Reply

%d bloggers like this: