कुचायकोट प्रखंड की 10 पंचायतों में हाईस्कूल खोलने की मंजूरी

उच्च् विद्यालय विहीन दस पंंचायतों में अगले सत्र से शुरू होगी नौवीं कक्षा की पढ़ाई

गोपालगंज. कुचायकोट प्रखंड के दस मध्य विद्यालयों को उच्च विद्यालय में उत्क्रमित किया जाएगा जिसको लेकर प्रत्येक पंचायत में कम से कम एक हाईस्कूल की स्थापना करने के विभागीय आदेश पर काम शुरू कर दिया गया है. अगले वित्तीय वर्ष से हाई स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी.

गुरुवार को प्रखंड संसाधन केंद्र के सभागार में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी की अध्यक्षता में समन्वयकों की बैठक कर विद्यालयों में उपलब्ध संसाधनों की समीक्षा की गयी. समीक्षा के बाद प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी और कनीय अभियन्ता ने रिपोर्ट तैयार कर जिला कार्यालय को सौंप दी है.

सरकार की योजना के अनुसार सभी पंचायतों में एक उच्च विद्यालय खोला जाना है, जिससे छात्र- छात्राओं को हाई स्कूल की पढ़ाई के लिए पंचायत से बाहर नहीं जाना पड़े. इस योजना के तहत कुचायकोट प्रखंड की कुल 31 पंचायतों में से 21 पंचायतों में उच्च विद्यालय स्थापित किए जा चुके हैं, जबकि शेष 10 पंचायतों में अभी उच्च विद्यालय की सुविधा उपलब्ध नहीं है,

जिससे इन पंचायतों के छात्र-छात्राओं को हाई स्कूल की पढ़ाई के लिए दूर जाना पड़ता है. दस पंचायतों में उच्च विद्यालय स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जिन विद्यालयों में अगले सत्र से उच्च विद्यालय की पढ़ाई शुरू होगी उसमें आधारभूत संरचना को लेकर सारी जानकारी विभाग को भेजी जा चुकी है.

इस संबंध में कनीय अभियन्ता अनुज श्रीवास्तव ने बताया कि अगर संबंधित विद्यालय में 2 अतिरिक्त वर्ग कक्ष उपलब्ध है, तो इसमें कक्षा 9 की पढ़ाई शुरू होगी, जबकि जिन विद्यालयों में अतिरिक्त वर्ग कक्ष उपलब्ध नहीं है वहां दो अतिरिक्त कमरे का निर्माण कर कक्षा नौ की पढ़ाई शुरू की जाएगी.

उन्होंने बताया कि शिक्षा अधिनियम के तहत प्रत्येक पंचायत या पांच किलोमीटर की दूरी पर कम से कम एक हाई स्कूल, तीन किलोमीटर पर मिडिल स्कूल व एक किलोमीटर पर प्राथमिक विद्यालय होना चाहिए. सरकार की घोषणा के बाद शिक्षा विभाग के द्वारा प्रत्येक पंचायत में मिडिल स्कूल को अपग्रेड कर भरपाई करने का प्रयास किया गया है.

कुचायकोट प्रखंड के जिन विद्यालयों में अगले वर्ष से कक्षा 9 की पढ़ाई शुरू हो जाएगी उनमें विक्रमपुर पंचायत में उत्क्रमित मध्य विद्यालय लाछपुर, संगवाडीह पंचायत में उत्क्रमित मध्य विद्यालय चेरोटोला, बखरी पंचायत में उत्क्रमित मध्य विद्यालय रामपुर दाउद, सिरसिया पंचायत में उत्क्रमित मध्य विद्यालय सिरसिया, तिवारी मटिहिनिया पंचायत में उत्क्रमित मध्य विद्यालय तिवारी मटिहिनिया , जलालपुर पंचायत में उत्क्रमित मध्य विद्यालय पकणी, बंगालखाण पंचायत में उत्क्रमित मध्य विद्यालय कैथवलिया, ढोढवलिया पंचायत में उमवि अमवा, उंचकागांव पंचायत में उमवि उंचकागांव, टोला सिपाया पंचायत में उमवि इश्ववरपट्टी और बंगालखाण पंचायत में उमवि कैथवलिया शामिल है.


हिन्दुुस्थान समाचार /अखिला/विभाकर

Leave a Reply