जानें प्रियंका गांधी के बारे में 10 बड़ी बातें

इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव के महायुद्ध से पहले कांग्रेस ने एक नया दावा चला है. पार्टी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी को अब मैदान में उतराने का फैसला लिया है. यूपी में सपा-बसपा के गठबंधन के ऐलान के बाद कांग्रेस अकेली नजर आ रही थी. लेकिन अब कांग्रेस ने यूपी की कमान प्रियंका के हाथों में सौंप दी है.

प्रियंका अपनी मां सोनिया गांधी और भाई राहुल गांधी के प्रचार करती रही है. इसके बावजूद उनकी लाइफ को मीडिया से काफी सीक्रेट रखा गया है. जिस वजह से प्रियंका गांधी की जिंदगी के बारे में लोग बहुत कम जानते है.

चलिए आपको बताते है प्रियंका गांधी से जुड़ी कुछ खास बातें….

प्रियंका गांधी की 10 बड़ी बातें –

  1. 16 साल की उम्र में दी थी पहली स्पीच

प्रियंका गांधी को आपने रैलियों में कई बार भाषण देते सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते है प्रियंका महज 16 साल की उम्र में अपनी पहली पब्लिक स्पीच दी थी.

2. इंदिरा गांधी की मौत के बाद घर पर हुई पढ़ाई

प्रियंका गांधी की लाइफ बहुत सीक्रेटीव होने का एक कारण ये भी है कि उनका परिवार शुरुआत से इंडियन पॉलिटिक्स में सक्रिय था जिस वजह से उन्हें आम बच्चों जैसी जिंदगी नहीं मिल पाई. इंदिरा गांधी की मौत के बाद प्रियंका और राहुल की पढ़ाई घर पर ही हुई. उन्हें 24 घंटे सिक्योरिटी के बीच रहना पड़ता था.

3. दादी इंदिरा की तरह लगती है प्रियंका

प्रियंका गांधी अपने पिता राजीव गांधी और दादी इंदिरा गांधी के सबसे करीब थी. शायद यही वजह है कि प्रियंका अपनी दादी इंदिरा गांधी की ड्रेसिंग कॉपी को करती है. उनकी नाक भी अपनी दादी की तरह शॉर्प है. प्रियंका को अपनी दादी की तरह कॉटन की साड़ी पहने का शौक है.

4. बौद्ध धर्म को फॉलो करती है प्रियंका

प्रियंका गांधी बौद्ध धर्म को फॉलो करती है. रिपोर्टस के अनुसार 11 सालों से प्रियंका विपासना मैडिटेशन कर रही है.

5. बचपन के दोस्त से हुआ प्यार

प्रियंका ने अपने बचपन के दोस्त रॉबर्ट वाड्रा से शादी की है. प्रियंका रॉबर्ट वाड्रा से 13 साल की उम्र में मिली थी. दिलचस्प बात ये है कि दोस्ती के लिए पहला हाथ भी प्रियंका ने ही बढ़ाया था. जिसके बाद प्रियंका और रॉबर्ट 6 साल तक रिलेशन में रहे.

6. शादी के लिए परिवार से की बगावत

प्रियंका और रॉबर्ट ने शादी करना चाहते थे. लेकिन उनकी राह आसान नहीं रही. प्रियंका अपनी दादी की ही तरह अपने प्यार के लिए फैमिली से बगावत करनी पड़ी. काफी कोशिशों के बाद फैमिली शादी के लिए तैयार हुई. साल 1997 में  फैमिली मेंबर्स और कुछ खास लोगों के बीच प्रियंका और राबर्ट वाड्रा शादी के बंधन में बंधे.

7.फोटोग्राफी का शौक रखती है प्रियंका

प्रियंका को कुकिंग, रिडिंग के साथ-साथ फोटोग्राफी का भी बहुत शौक है. उनके बच्चों के अनुसार प्रियंका एक स्ट्रिक टीचर बहुत प्यारी इंसान और कुक है.

 8.बहुत अच्छी ऑर्गनाइजर है प्रियंका

प्रियंका बहुत अच्छी ऑर्गनाइजर यही वजह है कि पॉलिटिक्स में आने से पहले ही उनकी पार्टी के अंदर अपना अलग रुतबा है और कार्यकर्ताओं के बीच अच्छी फैन फ्लोइंग है. प्रियंका पार्टी को बहुत अच्छे से मैनेज करती आई है.  

9.सोनिया गांधी की चीफ एडवाइजर

प्रियंका गांधी सोनिया गांधी की चीफ एडवाइजर है.  वो उन्हें हर मुद्दे पर सलाह देती है.

10.सबको साथ लेकर चलने की खासियत

प्रियंका जहां जाती है वहां लोगों के बीच गहरी छाप छोड़ती है. साथ ही पार्टी के अंदर भी सबके बीच तालमेल बिठाने में प्रियंका का अहम रोल है.  

%d bloggers like this: