रंगों का जीवन में खास महत्व
  • हर शुभ अवसर पर लाल रंग का इस्तेमाल होता है
  • लाल रंग भारतीय परंपरा में बहुत मायने रखता है

रंगों का जीवन में खास महत्व होता है. ये हमारे जीवन विशेष स्थान रखते हैं. हर रंग का अपना खास महत्व होता है. होली के रंगों की तो बात ही अलग होती है.

होली के रंग सबसे खास होते हैं. हर रंग के अपने अलग ही मायने होते हैं. रंगों का हमारे मन पर भी प्रभाव होता है. अलग-अलग रंग हमारे तन और मन पर भी अपना प्रभाव डालते हैं.

जीवन में रंगों का महत्व

लाल रंग – लाल रंग भारतीय परंपरा में बहुत मायने रखता है. हर शुभ अवसर पर लाल रंग का इस्तेमाल होता है. इस रंग को जोश, उल्लास और शुद्धता से जोड़कर भी देखा जाता है.

वैसे तो लाल रंग आग से जुड़ा होता है. इससे ऊर्जा, गर्मी और जोश मिलता है.

केसरिया रंग – यह रंग खुशी को झलकाता है. यह रंग मानसिक शक्ति को बढा़ता है. जिन्हें सामाजिक संबंधों को बढा़ना होता है. उनके लिए केसरिया रंग बहुत महत्व रखता है.

हरा रंग – यह रंग शांति, हरियाली का प्रतीक है. यह प्रकृति को दर्शाता है. हरा रंग मन को राहत पहुंचाता है. इससे मन चचंल होता है.

नीला रंग – नीले रंग से मन को शांति मिलती है. शांत, गंभीर, स्थिर मनोस्थिति बनाने में यह रंग साथ देता है. वायु और पानी को भी नीले रंग से दर्शाया जाता है. यह ताजगी का भी अहसास कराता है.

पीला रंग – यह रोशनी का सूचक है. धार्मिक अनुष्ठान और कर्मकांडों में पीले रंग का खास महत्व होता है. इसका भी मन पर सीधा प्रभाव पड़ता है.

पीला रंग समृद्धि और यश को प्रदर्शित करता है. इसे देखने से मन में प्रकाश, ज्ञान का आभास होता है.

बैंगनी रंग – बैंगनी रंग कल्पना प्रधान है और इसका असर जादू के समान होता है. प्राचीन काल में यह रंग धैर्य और बलिदान के लिए उपयोग में लाया जाता है.

यह प्रायश्चित और तप का भी प्रतीक माना गया है. रहस्य को छिपाए हुए यह रंग बलिदान की प्रवृत्ति की ओर भी व्यक्ति को उन्मुख कर सकता है.   

Trending Tags- Holi news, Lathmar holi in hindi, Holi festival 2019, Latest news in hindi, Hindi samachar

%d bloggers like this: