भारत के ये 15 शहर सबसे गर्म लिस्ट हुई जारी, जानिए शहरों के नाम

मई और जून में पडने वाली गर्मी अभी से ही अपना विकराल रुप धारण कर चुकी है. और अप्रैल में ही लोगों का घरों से बाहर निकलना दुभर हो गया है. गर्मी का बढ़ता प्रकोप अपना सबसे ज्यादा असर भारत पर ही दिखा रहा है.


इसी क्रम में शनिवार को दुनिया के कई शहरों को सबसे गर्म दिन के रुप में मांपा गया. सबसे गर्म शहरों की एक लिस्ट जारी हुई है.

इसमें शाम 7.30 बजे के तापमान को पैमाना बनाया गया था. लिस्ट में कुल 15 नाम लिए जाने थे और वे सभी भारत के निकले.

बता दें कि एल डोरैडो नाम की मौसम की जानकारी देनेवाली वेबसाइट ने दुनियाभर के गर्म इलाकों की लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में 15 नाम दिए गए और सभी के सभी मध्य भारत और उसके आसपास के निकले हैं.

कौन कौन से शहर लिस्ट में

सबसे गर्म शहरों में मध्य प्रदेश का खरगोन उपर है. खरगोन का तापमान 46.6 डिग्री दर्ज किया गया था. लिस्ट में जो 15 नाम शामिल हैं उसमें से 9 महाराष्ट्र, 3 मध्य प्रदेश, दो उत्तर प्रदेश और एक तेलंगाना का है.

लिस्ट में नागपुर (45.2 डिग्री) दुनिया के गर्म शहरों में 9वें नंबर पर है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने भी माना कि वहां के लिए यह सीजन का सबसे गर्म दिन था.

लिस्ट में विदर्भ (45 डिग्री), अमरावती, 45.4), ब्रह्मपुरी (45.8), चंद्रपुर (45.6) और वर्धा (45.7) भी शामिल हैं.

गर्मी से कई पक्षियों की मौत

एक एनजीओ ने बताया कि बढ़ती गर्मी का असर पक्षियों पर भी पड़ रहा है. अबतक कई पक्षियों की मौत हो चुकी है.

वहीं शनिवार को मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.6 सेल्सियस दर्ज किया गया.मौसम विभाग ने बताया कि आगे आने वाले समय में ये गर्मी और बढ़ेगी.

फनी नाम के चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग ने दक्षिणी राज्यों में चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया है. केरल के तटवर्ती इलाकों में भीषण तूफान के साथ बारिश की संभावना जताई गई है.

तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटवर्ती क्षेत्रों में भी भारी बारिश की संभावना है. मछुआरों से समुद्र से दूर रहने को कहा गया है.

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव वाला क्षेत्र एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है, जोकि उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया है. इस चक्रवाती तूफान का नाम ‘फनी’ रखा गया है.

%d bloggers like this: