नए लुक के साथ लॉन्च की जाएगी ऑल्टो, कार में किए जायेंगे कई बदलाव

मारूति भारत में अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार ऑल्टो का नया वैरिएंट लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं. मारूति ऑल्टो को भारत में इस साल के आखिर तक पेश कर सकती हैं. दरअसल भारत में 1 अप्रैल 2020 से क्रेश टेस्‍ट कम्‍पेटेबिलिटी लागू हो जाएगी.

इसी को ध्यान में रखते हुए कम्पनियां अपनी कारों को नए नियामकों के हिसाब बनाएगी. मारुति भी इन नए नियमों के लिहाज से अपनी सबसे फेमस कार आल्‍टो को क्रेट टेस्‍ट नियम के मुताबिक बना रही है. मारूति की नई आल्‍टो एस कॉन्‍सेप्‍ट पर बेस्ड होगी.

कंपनी ने 2018 के ऑटो एक्‍सपो में पेश किया था. नई ऑल्टो का लुक देखने में काफी अट्रेक्टिव लग रहा है. इस डिजाइन को मारुति की आरएंडडी टीम ने तैयार किया है. नई ऑल्टो का न सिर्फ नए नॉर्म्स के तहत बनाया जाएगा बल्कि इस कार में पहले के मुकाबले ज्यादा बदलाव देखने को मिलेंगे.

नई ऑल्टो में 800cc थ्री-सिलिंडर इंजन दिया जाएगा जो 48bhp की पावर के साथ 69Nm टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं 1.0-लीटर यूनिट 67bhp का पावर और 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. कार के दोनों इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है.

इसके साथ 1.0-लीटर यूनिट के साथ ऑटो गियर शिफ्ट ट्रांसमिशन भी दिया जाता है. मारूति ने हाल ही में अपनी न्यू आर्टिगा के बाद न्यू वैगनआर को भी लॉन्च किया है. इसके बाद कम्पनी अपनी सबसे प्रीमियम हैचबैक बेलेनो को भी जल्द ही लॉन्च करने जा रही है.

मारूति की नई बेलेनो फेसलिफ्ट मॉडल के साथ आएगी. नई बेलेनो में हालांकि मैकेनिकली ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे. मारूति अपनी नई ऑल्टो के जरिए बाजार में हैचबैक ग्राहकों को अपनी तरफ लुभाने की कोशिश करेंगी.

%d bloggers like this: