करतारपुर कॉरिडोर पर भारत पाकिस्तान के बीच बातचीत शुरू…
  • अटारी वाघा बॉर्डर पर दोनों देशों के 20-20 अफसर इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं. इस बैठक में तकनीकी मुद्दों के तौर तरीकों को अंतिम रूप दिया जाएगा
  • भारत ने इससे पहले इस परियोजना पर पाकिस्तान द्वारा नियुक्त कमेटी में एक खालिस्तानी अलगाववादी की मौजूदगी पर अपनी चिंताओं को भी अवगत कराया था

करतारपुर कॉरेडोर को लेकर आज एक बार फिर से भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत का दौर शुरू हो गया है.

अटारी वाघा बॉर्डर पर दोनों देशों के 20-20 अफसर इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं. इस बैठक में तकनीकी मुद्दों के तौर तरीकों को अंतिम रूप दिया जाएगा.

इससे पहले पिछली बैठक 14 मार्च को भारतीय सीमा में हुई थी, जबकि आज की बैठक पाकिस्तानी सीमा में हो रही है. कॉरिडोर को लेकर दोनों देशों के बीच आज कई मामलों पर चर्चा होनी है.

इस बैठक में जीरो प्वाइंट पर संपर्क और यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को लेकर बातचीत में निष्कर्ष निकलना संभव है. इस बैठक में भारत सुरक्षा पहलुओं को भी उठाएगा.

इस बैठक में यात्रियों की आवाजाही के लिए जरूरी दस्तावेज, यात्रा के लिए इजाजत पाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी बैठक के एजेंडा में होगा.

भारत ने इससे पहले इस परियोजना पर पाकिस्तान द्वारा नियुक्त कमेटी में एक खालिस्तानी अलगाववादी की मौजूदगी पर अपनी चिंताओं को भी अवगत कराया था.

पाक ने करतारपुर कमेटी से गोपाल चावला को हटाया

इस बातचीत से पहले पाकिस्तान सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए खालिस्तान समर्थक गोपाल सिंह चावला को तगड़ा झटका दिया है. पाक सरकार ने चावला को पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से हटा दिया है. भारत ने करतारपुर कॉरिडोर कमेटी में गोपाल सिंह चावला के शामिल होने पर कड़ी नाराजगी जताई थी. इसी के चलते पिछली बार वाली बैठक रद्द हो गई थी.

कौन है गोपाल चावला

खालिस्तान समर्थक गोपाल चावला का आतंकी हाफिज सईद और जैश सरगना मसूद अजहर के साथ संबंध हैं. इतना ही नहीं उसके पाकिस्तान आर्मी और आईएसआई (ISI) से भी करीबी रिश्ते हैं. वो भारत का कट्टर विरोधी है.

Trending Tags- Hindi samachar | Kartarpur Corridor | News in Hindi

1 thought on “करतारपुर कॉरिडोर पर भारत पाकिस्तान के बीच बातचीत शुरू…”

Leave a Comment

%d bloggers like this: