अरुणाचल प्रदेश की खोंसा विधानसभा सीट पर उप चुनाव में 90.74 फीसदी मतदान हुआ

ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश।

अरुणाचल प्रदेश के तिराप जिले के वेस्ट खोंसा विधानसभा क्षेत्र के लिए सोमवार को हुए उप चुनाव में देर शाम मिले आंकड़ों के अनुसार कुल 90.74 प्रतिशत मतदान हुआ है. मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ.

मतदान आज सुबह 9 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे समाप्त हो गया. अरुणाचल प्रदेश की वेस्ट खोंसा विधानसभा सीट पर शाम 5 बजे तक 89.27 फीसदी मतदान हुआ.

 विधानसभा क्षेत्र में कुल 23 मतदान केंद्रों पर कुल 10 हजार 186 मतदाताओं में से 4 हजार 960 पुरुष और 5 हजार 226 महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए सुरक्षा बलों की 16 कंपनियां तैनात की गई थी. 

चुनाव परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. उपचुनाव में दो निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. इसमें चाकत आबो (पूर्व विधायक तिरोंग आबो की पत्नी) को राज्य की पांच राजनीतिक पार्टियों ने समर्थन दिया था. दूसरे उम्मीदवार अजेत हामतोक हैं. उनका किसी भी पार्टी ने समर्थन नहीं किया है.

इस विधानसभा क्षेत्र में हाल ही में संदिग्ध NSCN उग्रवादियों ने विधायक तिरोंग आबोह की गोली मारकर हत्या कर दी थी, जिसके चलते उप चुनाव कराए गए हैं. 

17 राज्यों की 51 विस सीटों पर हुआ उपचुनाव

देश के अलग-अलग कुल 17 राज्यों की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर आज उपचुनाव में वोट डाले गए. सभी सीटों के नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. इसके अलावा आज बिहार की 5 विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव में भी मतदान किया गया. 

इसके अलावा असम की 4, कर्नाटक की 15, केरल की 5, मध्य प्रदेश की एक, मेघालय की एक, ओडिशा की एक, पुडुचेरी की एक, पंजाब की 4, राजस्थान की 2, सिक्किम की 2, तमिलनाडु की 2, तेलंगाना की एक, उत्तर प्रदेश की 11, छत्तीसगढ़ की एक, गुजरात की 4 और हिमाचल प्रदेश की 2 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ. इन सभी सीटों के परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित होंगे.

हिन्दुस्थान समाचार /तागू

Leave a Comment

%d bloggers like this: