अगले 48 घंटे तक पश्चिम बंगाल में भारी बारिश के आसार

कोलकाता . राजधानी कोलकाता में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है. इसके साथ ही शनिवार को अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि आगामी 48 घंटे तक बंगाल के इलाके में भारी बारिश होगी.

सबसे अधिक बारिश उत्तर बंगाल के क्षेत्रों में होने की आशंका है. शनिवार को कोलकाता के साथ-साथ हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा आदि क्षेत्रों के आसमान में बादल छाए हुए हैं, जिसकी वजह से तापमान में भी बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. शनिवार दोपहर से बारिश की शुरुआत हो जाएगी.

सबसे ज्यादा बारिश उत्तर बंगाल के पांच जिलों दार्जिलिंग, कालिमपोंग, कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में होगी. यहां भारी से अति भारी बारिश के आसार हैं. साथ ही आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. इसलिए लोगों को बिना वजह घरों से नहीं निकलने की सलाह दी गई है. मछुआरों को समुद्र में जाने की पहले से पाबंदी है. सोमवार तक बारिश होती रहेगी. कुछ क्षेत्रों में बारिश के साथ आंधी-तूफान भी चलेगी. बीरभूम और मुर्शिदाबाद जिले में भी भारी बारिश की आशंका है.

बताया गया है कि महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा में भी आगामी पांच जुलाई तक भारी बारिश होगी. इन क्षेत्रों में निम्न दबाव और चक्रवात बना है जिसके कारण बिहार, बंगाल और झारखंड में लगातार बारिश हो रही है. शनिवार को राजधानी कोलकाता में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है.

हिन्दुस्थान समाचार/ओम प्रकाश

Leave a Reply

%d bloggers like this: